आम बजट

भारत की जी.डी.पी में आई गिरावट, जाने कितनी हुई जी.डी.पी

भारत की जी.डी.पी में आई गिरावट, जाने कितनी हुई जी.डी.पी

जीडीपी की गिरावट से भारत की अर्थव्यवस्था पर पड़ा असर  


भारत में अभी अर्थव्यवस्था को लेकर कई सारे बदलाव किए गए है. जिस बीच  देश के प्रधानमंत्री नरेंदर मोदी ने नोटेबंदी जैसे फैसले लिया ताकि कालेधन को बाहर  किया जा सके और  भारत में आर्थिक सुधार आए. लेकिन देश को लेकर जो नोटबंदी का फैसला लिया गया था उससे सफलता नहीं मिल पायी जिसके कारण देश के विकास दर में एक बार बड़ी गिरावट देखी गई  है.

gdp decrease

जी हाँ, भारत के जीडीपी  में काफी गिरावट देखी गई है. पिछली तिमाही के मुकाबले यह गिरकर 7.1 फीसदी रही गई है.पहले देश की जीडीपी 8.2 पर्सेंट रिकॉर्ड की गई थी. जो की  तीन महीने में जीडीपी में 1.1 फीसदी की गिरावट पाई  गई है.

अब जानते है की भारत के जीडीपी में गिरावट का क्या कारण है?

भारत के जीडीपी में गिरावट का कारण यह है की डॉलर के खिलाफ रुपये के मूल्य में आई गिरावट और ग्रामीण मांग में कमी की वजह से और लेकिन 2018-19 की जीडीपी में बड़ी गिरावट के बावजूद जीडीपी की वृद्धि दर पिछले साल  की समान यह  तुलना में ज्यादा  रही है. वही 2017-18 की दूसरी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 6.3 फीसदी रही थी, जबकि इस बार की दूसरी तिमाही में ये आंकड़ा 7.1 है.

यहाँ भी पढ़े :26 /11 हमले को हुए 10 साल , आज भी कानों में गूंजती है वही दर्दनाक आवाज़

साथ ही  भारत में  कुछ एहम ऐसे सेक्टर्स है जिसमे विकास धीमी की दर  से यह गिरावट आई है जैसे- कोयला, कच्चा तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली.जो अब 4.8 प्रतिशत रह गई है.  और वही अगर हम इस सेक्टर की विकास दर की बात करे तो यह तब ये विकास दर 5 फीसदी थी.

खेर इस बात को  इस बार मोदी सरकार ने भी माना  है की कही न  कही  नोटबंदी  भी देश की जीडीपी  की गिरावट का सबसे बड़ा कारण है और बेरोजगारी भी लेकिन जल्द इसमें बढ़त देखी जाएगी।

Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews .in 

 

Click to add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in आम बजट

government

सरकार ने लिए यह अहम फैसले , आज से होंगे यह 5 नियम लागू

Neha Singh01/10/2018
वित्तमंत्री अरुण जेटली

बजट 2017- इस बार आप लें सकते है अपने सपनो का आशियाना

Poonam Masih02/02/2017
रेलवे

आइए जानें, आम बजट 2017-18 में क्‍या – क्‍या था खास

Priya Tayal02/02/2017