नागालैंड

नगालैंड में हर साल मनाया जाता है ” Hornbill Festival”

नगालैंड में हर साल मनाया जाता है ” Hornbill Festival”

क्यों मनाया जाता  है “Hornbill Festival”?


हार्नबिल पक्षी  के नाम पर नागालैंड में हर साल दिसम्बर के पहले  हफ्ते में यह त्यौहार मनाया जाता है वो भी दस दिन तक  जिसे हॉर्नबिल फेस्टिवल के नाम से जाना जाता है.साथ ही इस त्यौहार में सभी भाग लेने वाले  प्रमुख जनजातियों के साथ हॉर्नबिल भारत के सांस्कृतिक कैलेंडर में एक महत्वपूर्ण त्यौहार बन गया है।वैसे तो  नागालैंड की राजधानी कोहिमा है लेकिन यह त्यौहार कोहिमा से 12 किलोमीटर की दूरी दक्षिण में नागा गावं  , किसामा  में मनाया जाता है. 

hornbill-festival

यहाँ जाने हार्नबिल फेस्टिवल से जुड़ी  यह ख़ास बातें:

1.हार्नबिल फेस्टिवल  को नागालैंड की जनजातियां इस त्यौहार को बहुत ही जोरो शोरो से मनाती है. नागालैंड की 60% से अधिक आबादी कृषि पर निर्भर करती है और इसलिए उनके अधिकांश त्योहार गोल कृषि को घूमते हैं।

2 . पक्षी के नाम पर, हॉर्नबिल महोत्सव नागालैंड के स्वदेशी योद्धा जनजातियों के सबसे बड़े उत्सवों में से एक है, सींगबिल विशेष रूप से नागाओं द्वारा सम्मानित है और आदिवासी लोकगीत, नृत्य और गीतों में दिखाई देता है।

3. इस त्यौहार की ख़ास बात यह है की  इसमें पारंपरिक कला, नृत्य, लोक गीत और खेल शामिल हैं। यह सब जनजातीय झोपड़ियों की पवित्र प्रतिकृतियों के बीच होता है, लकड़ी की नक्काशी और खोखले लॉग ड्रम उपकरणों के साथ पूरा होता है, जो दिन के अंत में हंटिंग सिम्फनी में हराया जाता है। बहुत सारे हैंडिक्राफ्ट स्टॉल, फूड स्टॉल और हेडी चावल बियर भी शामिल हैं।

यहाँ भी पढ़े : नवाबो के शहर में आकर आप ने अगर यह नहीं खाया तो सब” Miss kiya “

4.इस त्यौहार का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 दिसंबर, 2014 को किया गया था. 

5 .ये त्यौहार सुबह 9  बजे से शुरू हो जाता है लेकिन अँधेरे होने से पहले यानी 5  बजे तक खत्म  हो जाता है.

6. हॉर्नबिल फेस्टिवल लोगो की अपनी तरफ आकर्षक कर रहा है. अब तक इस त्यौहार को देखने के लिए 5000 से भी अधिक  विदेशियों समेत लगभग 1.9  लाख पर्यटक आ चुके है.

तो यह है ख़ास बातें हॉर्न बिल फेस्टिवल की और इसलिए यह हर साल दिसंबर के पहले हफ्ते  में मनाया जाता है.

 Have a news story, an interesting write-up or simply a suggestion? Write to us at info@oneworldnews.in

Click to add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in नागालैंड