गोरी-दमकती त्वचा पाने के उपाय

गोरी-दमकती त्वचा पाने के उपाय

Spread the love

आपको कुछ स्वास्थ्यवर्धक आहार के सेवन का परामर्श देता है, जिससे आपकी त्वचा गोरी व बेदाग रहे। कृत्रिम कॉस्मेटिक्स से परहेज करें और ताजे फल तथा सब्जियों को अपनाएँ।  

स्वस्थ वसा चुनें:

वसा की सीमित और नियंत्रित मात्रा आपकी त्वचा तथा शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। ये त्वचा की कसावट बरकरार रख उसे युवा बनाए रखते हैं और झुर्रियाँ घटाते हैं।

एवोकाडो, ऑलिव ऑयल और मैकडैमिया नट के तेल अपने आहार में शामिल करें। ये आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाएँगे।

चीनी ज्यादा खाने से बचें:

गोरी त्वचा चाहिए तो चीनी कम खाएँ या इसकी जगह कोई अन्य स्वीटनर उपयोग में लाएँ। शहद और अगेव सीरप से भी परहेज करें, क्योंकि इनमें फ्रक्टोज की काफी मात्रा होती है।

क्या आप मौसमी फलों के शेक अथवा जूस में खूब सारा ड्राइ फ्रूट और चीनी मिलाकर पीने के शौकीन हैं। अगर हाँ तो यहाँ भी आपको अपने टेस्ट बड पर नियंत्रण करना पड़ेगा। इसकी जगह आप अमरूद, संतरे, सेब, पपीते आदि कम शर्करा वाले फल तथा सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करें।

चीनी की अधिक मात्रा से मोटापा एवं किडनी खराब होने का डर भी रहता है।

स्टार्च और अनाज के इनटेक की मात्रा में कमी लाएँ

साबुत अनाज स्वास्थ्यवर्धक होते हैं? एक सीमा के बाद नहीं। इनमें स्टार्च की मात्रा अत्यधिक होती है। इससे उम्र बढ़ने के लक्षण तेजी से बढ़ते हैं।

भोजन में प्रोटीन की मात्रा:

प्रोटीन आपके शरीर के बिल्डिंग ब्लॉक हैं इसलिए इनकी अच्छी मात्रा आपके लिए आवश्यक है। अपने भोजन में एसेंसियल एमीनो एसिड की ढ़ेर सारी मात्रा शामिल करें; ये आपकी त्वचा को स्वस्थ व युवा रखने में सहायक होंगे।

मसाले और हर्ब्स:

अपनी रसोई में लहसुन, दालचीनी, रोजमैरी आदि को स्थान दें। ये स्वाद के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य में भी वृद्धि करेंगे।

ये सुगंधित मसाले आपकी त्वचा को चमकती-दमकती और युवा रखेंगे।

अपने आहार में सब्जियों की मात्रा बढ़ाएँ।

सब्जियों में फाइबर तथा एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ-साथ जरूरी खनिज व विटामिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए इन्हें अपने भोजन का प्रमुख अंग बनाएँ।

 

Comments

comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.