खट्टे टमाटर के फायदे

0

 

टमाटर रसदार और स्वादिष्ट तथा हल्के मीठा-खट्टा होता है और इसे दुनिया के सबसे स्वास्थ्यवर्धक खाद्य पदार्थों में शुमार किया जाता है

 

टमाटर को कच्चा तथा पकाकर, दोनों तरीके से खाया जाता है और ये जिस किसी व्यंजन में डाला जाता है, उसमें चटक रंग आने से आपकी भूख यूँ ही बढ़ जाती है, फिर चाहे यह सलाद हो या आपका पसंदीदा चावल, बस कुछ टुकड़े टमाटर के डालें और पाएँ थोड़ा ज्यादा स्वादिष्ट व्यंजन।

 

सोलहवीं शताब्दी से ही इसे फ्रेंच नाम टमाटो से बुलाया जाने लगा, लेकिन बहुत लोग इसे ‘लव एपल’ भी कहते थे।

 

टमाटर में कैलोरी बहुत कम होती है और यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है।

 

टमाटर के फायदे:

टमाटर में विटामिन सी के अलावा विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन के, थायमिन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कॉपर और फोलेट होते हैं। इसके साथ ही रसदार होने के कारण टमाटर में पानी बहुत अधिक होता है।

 

टमाटर आपको स्ट्रोक, रक्तचाप, दिल की बीमारियों और कोलेस्टेरोल बढ़ने से बचाता है।

 

ये आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें मौजूद बीटा-कैरोटीन और लायकोपीन आपको सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाते हैं और झुर्रियाँ आने से रोकते हैं।

 

विटामिन के होने के कारण टमाटर आपकी हड़्डियों के लिए अच्छा है। इसलिए ओस्टियोपोरोसिस से दूर रहने के लिए इसे अपने नियमित आहार में शामिल करें।

 

इसके अलावे टमाटर में मौजूद लाइकोपीन आमाशय, गले, बड़ी आँत, ग्रासनली, प्रोस्ट्रेट और अंडाशय के कैंसर से बचाता है।

 

क्रोमियम का अच्छा स्रोत होने के कारण टमाटर आपके खून में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है।

 

टमाटर आँखों की मांसपेशीय क्षति के जोखिम को कम करता है। इसलिए इसे खाने से आँखों की रोशनी बनी रहती है।

 

विटामिन ए की अधिक मात्रा होने के कारण यह आपके बालों को भी स्वस्थ तथा मजबूत रखता है।

 

गुर्दे या अग्नाशय की पथरी होने पर, बीज निकाला हुआ टमाटर खाना फायदेमंद रहता है।

 

टमाटर में कैरोटिनॉइड और बायोफ्लैवनॉइड होते हैं, जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। तो गठिया या पीठ दर्द होने पर इसका सेवन करें और दर्द से आराम पाएँ।

 

टमाटर वजन कम करने में सहायक है। अपने दैनिक आहार में टमाटर शामिल करें और धीरे-धीरे अपना वजन कम करें। चूँकि टमाटर में फाइबर और पानी काफी मात्रा में होते हैं, इसलिए यह लंबे समय तक पेट भरा होने का एहसास देता है। इसे अकेला ही खाएँ या ब्राउन सैंडविच और सलाद में डालें।

 

टमाटर लें और इससे अपना पसंदीदा डिश बनाएँ। इसके लिए आप अपनी कल्पना और रचनात्मकता का उपयोग कर कुछ नया भी आजमा सकते हैं। स्वादिष्ट सूप, सैंडविच, आमलेट या स्ट्यू बनाएँ और पाएँ इसके शानदार फायदे।