JOYOUS NEWS

अपने बच्चे को एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करें

 

जंक फूड खाना दुनिया भर में बच्चों के गिरते स्वास्थ्य का मुख्य कारण है। फास्ट फूड कल्चर किशोरों और बच्चों में खासा लोकप्रिय होता जा रहा है। पिज्जा और बर्गर सभी उम्र के लोगों को पसंद आते हैं।

 

बच्चों में मोटापा के बढ़ते मामले जंक फूड के कारण गंभीर होते जा रहे हैं। व्यायाम और शारीरिक श्रम न करना तथा अव्यवस्थित जीवनशैली भी मोटापा का एक प्रमुख कारण है।

 

एक जिम्मेदार माता-पिता होने के नाते अपने बच्चों को स्वास्थ्यवर्धक भोजन करने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करना आपकी जिम्मेदारी है।

 

अपने बच्चों को ताजे फल और सब्जियाँ खाने का महत्व बताएँ तथा उन्हें नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए प्रेरित करें।

 

वंशानुगत मामलों को छोड़ दिया जाए तो तो मोटापा का मुख्य कारण दोषपूर्ण आहार आदतें और व्यायाम न करना है।

 

अपने बच्चे को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के उपाय

 

यहाँ हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताने जा रहे हैं जो आपके बच्चे को व्यायाम करने और स्वास्थ्यवर्धक आहार लेने के लिए बढ़ावा देने के आपके प्रयासों में मददगार होंगे:

 

अपने बच्चे को चुनाव करने दें:

यह पता करने की कोशिश करें कि आपके बच्चे को किस प्रकार के व्यायाम पसंद हैं? उन पर अपनी पसंद न थोपें। अगर आपके बच्चे को किसी काम में मन लगेगा तो वह उसे स्वेच्छा से, बिना किसी दबाव के करेगा। जानने की कोशिश करें कि आपके बच्चे की रूचि क्या है और उसे अपने पसंद का व्यायाम करने या खेल खेलने दें

 

आसान व्यायाम करना:

अपने बच्चे को उसके पसंद के अनुरूप व्यायाम सिखाने का प्रयास करें। अगर उसे दौड़ना अच्छा लगता है तो रोज 10-15 मिनट तक दौड़ने कहें। अगर डांस या कराटे पसंद है तो उसे किसी अच्छे प्रशिक्षक से इसका प्रशिक्षण दिलवाएँ।

 

अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में शारीरिक गतिविधियों को शामिल करें:

आप जो करते हैं, बच्चे वही सीखते हैं। माता-पिता होने के नाते अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में कुछ हल्की-फुल्की शारीरिक गतिविधियाँ शामिल करें। रविवार को अपने बच्चे को नजदीक के पार्क में मॉर्निंग वॉक पर ले जाएँ या साइकिल चलाकर पास के सुपरमार्केट तक चलने कहें। ऐसी छोटी-छोटी गतिविधियों से आपका सप्ताहांत रीफ्रेशिंग बन जाएगा, आपका मनोरंजन होगा; साथ ही, इससे आपके बच्चे से आपकी बॉन्डिंग भी मजबूत होगी।

 

बच्चों के साथ मिलकर खाना बनाएँ:

अपने शेड्यूल में से एक या दो घंटे का समय निकालें और अपने बच्चों के साथ मिलकर एक स्वास्थ्यवर्धक, मजेदार डिश बनाएँ। जो चीज बनाने में बच्चों ने स्वयं भागीदारी की है, उसे वह जरूर खाना पसंद करेंगे। खाना बनाने में उनकी रुचि बढ़ेगी और इस दौरान आप उस डिश के सभी इन्ग्रेडिेएंट के फायदे बताएँगे तो वह अपने-आप इन आहारों को पसंद करने लगेंगे।

 

बच्चों के सामने उदाहरण सेट करें:

पहले अपनी गलत आदतों को छोड़ें और इसके बाद बच्चों से ऐसा ही करने के लिए कहें। अगर आप घर में अपना अधिकांश समय अपने स्मार्टफोन पर बात करने, फेसबुक या कोई अन्य साइट सर्फ करने में बिताते हैं तो इसे कम करें। अपने बच्चों के सामने उदाहरण बनें और इसके बाद उन्हें अपना अनुसरण करने के लिए प्रेरित करें।

 

अपने बच्चे के सामने व्यायाम और शारीरिक गतिविधियों में भाग लें। इस तरह आप उन्हें बेहतर तरीके से प्रेरित कर सकेंगे। वे आपकी बात जरूर मानेंगे और आप अपने प्रयास में सफल होंगे।

 

ये आसान उपाय आपके बच्चे को एक स्वस्थ तथा चुस्ती-फुर्ती से भरपूर सक्रिय जीवनशैली अपनाने के लिए प्रेरित करने में मददगार साबित होंगे। अच्छा आहार लें, व्यायाम करें और स्वस्थ तथा तंदुरुस्त रहें!

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button